खेल और साहसिक कार्य

शिमला में जनवरी के महीने में आइ स्केटिगं संस्था के द्वारा बर्फ पर फिसलने का जनोत्सव का प्रावधान किया जाता है। इस तयौहार के दौरान हर व्यक्ति बर्फ पर अपना हुनर दिखाते है और इस प्रतियोगिता में रंगबीरंगे वस्त्र पहनकर भाग लेते है।

शिमला में ग्रीष्मऋतु का त्यौहार साल का सबसे अच्छा मंनोरंजन का साधन माना जाता है। हिमाचल प्रदेश के हर कोने से कलाकारों को बुलाया जाता है और पर्यटकों का मनोरंजन करने के लिए देश के अन्य भागों से कलाकारों को बुलाया जाता है जो की भारतीय और पश्चिमी दोनों  मे ही गीत,नृत्य और संगीत को प्रस्तुत करते है।

ग्रीष्मऋतु के अलावा शिमला में पर्यटकों के मौसम के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम को संगठीत किया जाता है।कुफरी एक लोकप्रिय स्की निवास है और यह शिमला से 16 कि.मी. की दुरी पर स्थित है। कुफरी हिमालयन सिमाओं की 2000 मील के बड़े क्षेत्र का दृष्य दिखाता है। नालदेरा दुसरी प्रकार का ज़ोखिम भरा इलाका है जो हिल स्टेशन से 23 कि.मी. की दुरी पर स्थित है।नालदेरा के ज़गल आर्कषक केदार के लम्बें लम्बें पेड़ो के वरदान से भरा पड़ा है।  पि कनीक की जगहा और 16 ग़ोल्फ मैदान के बिल है। फागु दुसरी तरह की जगह है जहां पर एक अच्छे दृष्य को देख सकते है। 

छाबा त्ततापानी को जाने वाले रास्ते में पड़ता है और ये शिमला से 73 कि.मी. की दुरी पर स्थित है वहां पर बहुत पुराना बिजली पैदा करने की परियोजना है जो की आजकल पानी में नाव चलाने के लिए बहुत ही प्रसिद्ध है। ये उत्तरी दिशा के शिमला से 64 कि.मी. पर स्थित है ये 2,700 मी. की ऊँचाई पर है यहां से स्की रिसोर्ट और प्रसिद्ध जगह भी देखी जा सकती है खासकर हाटु की चोटी हिमालय से 3,300 मी. की ऊँचाई पर है।

शिमला से कुलू जलोरी होते हुए (3300) मी. है और बशालो होते हुए (3270 मी.) और लम्बी यात्रा के लिए सराहन से सांगला बहुत प्रसिद्ध है।

नारकंडा में स्की ढाल की मात्रा या ऊँची नीची पहाड़ी भुमी (शिमला से 67 कि.मी. है) और कुफरी शिमला से 16 कि.मी. (जनवरी से मार्च) नालदेरा में अच्छे साफ़ सुथरे नौ गोल्फ़ के मैदान है रोहडु (शिमला से 100 कि.मी. है) और सीमा (रोहडु से 9कि.मी. है)